हाल में पोस्ट की गई लेख

लेबल

LATEST:


गुरुवार, 4 अगस्त 2011

आदमी कभी बूढ़ा नहीं होता!


AADMI OR GHODA KABHI BUDHA NAHI HOTA

डोमिनिक स्ट्रॉस कान, सिल्वियो बर्लुस्कोनी, निकोला सर्कोजी और ब्लादीमिर पुतिन... आपने कभी सोचा है कि इनमें कॉमन क्या है? इनमें कॉमन यह है कि ये सभी 55 से 75 साल के बीच के हैं, दुनिया के पावरफुल व्यक्तियों में से हैं और लड़कियों का दिल जीतने के मामले में ये किसी भी यंग सिलेब्रिटीज से ज्यादा सुर्खियों में रहे हैं। इन्हें देखकर लगता है कि वाकई सेक्स के मामले में आदमी कभी बूढ़ा नहीं होता। आखिर हकीकत क्या है:
कहा जाता है कि आदमी और घोड़ा कभी बूढ़े नहीं होते। जाने-माने कॉमेडियन चार्ली चैप्लिन 73 साल की उम्र में अपने 12वें बच्चे के बाप बने थे। आईएमएफ के एक्स चीफ डोमिनिक स्ट्रॉस कान को 62 साल की उम्र में सेक्स की वजह से गिरफ्तार किया गया और कहा जा रहा है कि जिस दिन उनकी गिरफ्तारी हुई थी, वह तीन महिलाओं के साथ हमबिस्तर हुए थे। इटली के 75 साल के प्राइम मिनिस्टर सिल्वियो बर्लुस्कोनी भी अपने सेक्स स्कैंडल्स को लेकर अक्सर चर्चा में रहते हैं। फ्रांस के प्रेजिडेंट निकोला सर्कोजी 56 साल की उम्र में बाप बनने वाले हैं।, तो 59 साल के रशियन प्रेजिडेंट ब्लादीमिर पुतिन अपने से आधी से भी कम उम्र की लड़की के साथ इश्क को लेकर खबरों में हैं। लड़कियों में उनकी पॉप्युलैरिटी ऐसी है कि उनके नाम पर वे कार धोने तक काम करने को तैयार रहती हैं।

बूढ़े हुए तो क्या हुआ 
भले ही, हमारी सोसायटी में सेक्स को सिर्फ जवानी का साथी माना जाता है, लेकिन ये कुछ ऐसे उदाहरण हैं, जो यह साबित करते हैं कि सेक्स के मामले में आदमी कभी बूढ़ा नहीं होता। सेक्सॉलजिस्ट महेंद्र वत्स कहते हैं, 'बूढ़े होने मतलब यह कतई नहीं है कि आप अपनी सेक्सुअल एक्टिविटीज बंद कर दें। बल्कि बुढ़ापे में भी आप सेक्स को उतना ही एंजॉय कर सकते हैं, जितना कि आप जवानी के दिनों में करते थे। इसके लिए बस आपको अपने माइंड को बॉडी में आने वाले चेंजेज के साथ एडजस्ट करना होगा।'

सायकायट्रिस्ट्स और सेक्सॉलजिस्ट्स की मानें, तो सेक्स इंसान के लिए बेहद जरूरी है, फिर उम्र चाहे जो हो। खासकर ज्यादा उम्र में रिएक्रि एशन के लिए यह अच्छा ऑप्शन है। भारत में ज्यादातर पुरुष फैमिली कंडिशन की वजह से अपनी सेक्सुअल जरूरतों को दबा देते हैं।

वत्स कहते हैं , ' हमारे देश में ज्यादातर बड़ी उम्र के लोगों को सेक्सुअली एक्टिव होेने में शर्म आती है। उन्हेंलगता है कि अगर वे अब भी सेक्सुअली एक्टिव रहेंगे तो पता नहीं उनके शादीशुदा बच्चे उनके बारे में क्यासोचेंगे। यही वजह है कि बड़ी उम्र में ज्यादातर महिलाएं खुद को धर्म कर्म में बिजी कर लेती हैं तो पुरुषआलसी हो जाते हैं। जबकि असलियत में यह पूरी तरह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप अपनी सेक्सुअललाइफ को कब तक एक्टिव रखना चाहते हैं। अगर आप दिल से जवान हैं तो सेक्स के मामले में आपको कभीदिक्कत नहीं होगी। 

बॉडी चेंजेज 
इसमें कोई दो राय नहीं है कि उम्र के साथ बॉडी में कुछ चेंजेज आते हैं जिनकी वजह से सेक्सुअली एक्टिव रहनामुश्किल हो जाता है। ये चेंजेज पुरुष और महिला दोनों की बॉडी में आते हैं। महिलाओं में मेनोपॉज के दौरानलुब्रिकेशन के लिए जिम्मेदार सेल्स इनएक्टिव हो जाती हैं। नतीजतन उन्हें सेक्स के लिए तैयार होने में ज्यादावक्त लगता है। 

एक्सपर्ट्स की मानें तो हॉर्मोनल चेंजेज की वजह से ज्यादा उम्र में लोगों को सेक्स में थोड़ी प्रॉब्लम आने लगतीहै। 50 की उम्र के बाद पुरुषों में इरेक्शन की प्रॉब्लम कॉमन होती है। बढ़ती उम्र की वजह से इरेक्शन पहले कीतरह नॉर्मल नहीं रहता और इजैकुलेशन की स्पीड भी डाउन हो जाती है। यह नहीं इरेक्शन की रिकवरी होने मेंभी 12 से 24 घंटे का वक्त लग जाता है। वत्स कहते हैं , ' पहले की तरह इरेक्शन नहीं होने से पुरुष परेशान होजाते हैं और वाइफ को निराश करने की बजाय सेक्स से दूर भागने का ऑप्शन चूज कर लेते हैं। '

ऐसे करें बेहतर सेक्स 
उम्र के साथ बॉडी में तमाम चेंजेज आते हैं। ऐसे में सेक्स के अंदाज में भी चेंज लाना चाहिए। जाहिर है बुढ़ापेमें सिर्फ फिजिकल होने पर फोकस नहीं करना चाहिए। वत्स कहते हैं , '40 की उम्र तक आते आते आपकादिमाग हैवी सेक्स पर फोकस करना बंद कर देता है। दरअसल बढ़ती उम्र के साथ बॉडी में कई साइकॉलजिकलचेंजेज आते हैं। ऐसे में आप कुछ और तरीकों से ऑर्गेज्म हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आप साथ वक्त बितासकते हैं। एक दूसरे को टच करने से भी सोई हुई सेक्सुअल डिजायर को जगाने में मदद मिलती है। 

ध्यान रहे कि उम्र बढ़ने के बावजूद इंसान के भीतर सेक्सुअल डिजायर मौजूद रहती हैं बस उसे जगाने कीजरूरत होती है। और यह काम आप टच या फिर कॉमन बाथ जैसी चीजों से भी कर सकते हैं। '

सेक्सी लिटरेचर 
सेक्सॉलजिस्ट्स और सायकायट्रिस्ट्स की मानें तो बुढ़ापा उम्र का सबसे सही वक्त होता है जब इरोटिकलिटरेचर आपके काम आ सकता है और आप उसका सही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आप उम्मीदसे भी पहले सेक्स के लिए तैयार हो जाएंगे। इसलिए सेक्सी लिटरेचर का इस्तेमाल कीजिए और बढ़ती उम्र केदबाव में अपनी सेक्सुअल डिजायर्स को खत्म मत होने दीजिए। 

आर्टिफिशल स्टिमुलेटर्स 
सक्शन पंप जैसे सेक्सुअल स्टिमुलेटर्स की कीमत 15-20 हजार होती है और अब यह बेहद आसानी से उपलब्धभी होने लगा है। किसी डॉक्टर के प्रेस्क्रिप्शन पर आप इसे खरीद सकते हैं। यह पंप इरेक्शन प्रॉब्लम से निपटने मेंआपकी मदद करता है। इसके अलावा एक तरीका प्राइवेट पार्ट की सर्जरी करके उसमें इलास्टिक रॉड्स डालनाभी है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जिन्हें इरेक्शन नहीं होता या फिर इसमें कई घंटे लगते हैं। 

इन रॉड्स की मदद से इरक्शन परमानेंट हो जाता है और आप जब मर्जी तब इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।यही नहीं जब आपको इसकी जरूरत नहीं हो तो आप इरेक्शन को डाउन भी कर सकते हैं। 

इसके अलावा मार्केट में तमाम तरह की टैबलेट्स भी उपलब्ध हैं लेकिन इनका इस्तेमाल डॉक्टर से डिस्कशनके बाद ही किया जाना चाहिए क्योंकि इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आजकल तो महिलाओं के लिएऐसी ही टैबलेट्स पर रिसर्च की जा रही है। सक्शन पंप और वियाग्रा के अलावा आर्टिफिशल स्टिमुलेटर्स के तौरपर सबसे चर्चित मशहूर वाइब्रेटर्स भारत में कानूनी रूप से उपलब्ध नहीं हैं। ये ज्यादा उम्र के लिए काफीयूजफुल हो सकते हैं। हालांकि आप मार्केट से एक मसाज किट खरीद सकते हैं जिसमें कुछ कुछ वाइब्रेटर जैसीडिवाइस मौजूद होती है। 

हेल्दी खाइए हेल्दी रहिए 
अगर जवानी में आपका लाइफस्टाइल ठीक नहीं था तो बुढ़ापे में आपकी सेक्स लाइफ इफेक्ट होने के चांस बहुतज्यादा होते हैं। ऐसे में हेल्दी फूड का ऑप्शन चूज कीजिए। एक्सपर्ट्स की मानें तो आप अचानक से बैलेंस डाइटलेना शुरू करके उसका रिजल्ट नहीं पा सकते। इसलिए आपको यंग एज से ही हेल्दी डाइट लेना और एक्सरसाइजकरना शुरू कर देना चाहिए। कोशिश कीजिए कि सिगरेट और शराब आप सिर्फ सोशल इवेंट्स पर ही लें। अगर आप पूरी जिंदगी बेहतरलाइफस्टाइल रखते हैं तो निश्चित तौर बुढ़ापे में आपकी सेक्सुअल लाइफ बेहतर रहेगी। 
पोजिशन का मामला 
बुढ़ापे में ऑर्थराइटिस बैक प्रॉब्लम्स हार्ट प्रॉब्लम डायबिटीज और दूसरी बीमारियां होना कॉमन है। जाहिरहै इन तमाम बीमारियों और खासकर बोन रिलेटेड प्रॉब्लम्स में कई बार सेक्स पीड़ादायक हो जाता है। ऐसे मेंएक्सपर्ट सेक्स से तौबा करने की बजाय पोजिशन चेंज करने की सलाह देते हैं। और हेल्थ कंडिशन के मुताबिकसेक्स के लिए सही पोस्चर की सलाह सेक्सॉलजिस्ट से बेहतर कोई और नहीं दे सकता। 

कोई टिप्पणी नहीं: