हाल में पोस्ट की गई लेख

लेबल

LATEST:


शनिवार, 17 सितंबर 2011

अमिताभ बच्चन की नायिकाएँ

Anniversary Thursday And Have Been Receiving
Bollywood Megastar Amitabh Bachchan And His
Wife,Veteran Actress Jaya Bachchan, Rang In
Their 37th Wedding...
अपने लंबे करियर में अमिताभ बच्चन परदे पर कई नायिकाओं के नायक बने हैं। नूतन, माला सिन्हा जैसी सीनियर नायिका के भी वे नायक रहे हैं तो दूसरी ओर मनीषा कोइराला और शिल्पा शेट्टी जैसी कम उम्र की नायिकाओं के साथ भी उन्होंने ठुमके लगाए हैं। कुमुद छुगानी (बंधे हाथ), लक्ष्मी छाया (रास्ते का पत्थर), सुमिता सान्याल (आनंद) जैसी गुमनाम नायिकाओं के साथ भी उन्होंने काम किया। कुछ नायिकाओं के साथ उनकी जोड़ी खूब सराही गई।

अमिताभ-रेखा
रेखा और अमिताभ की केमेस्ट्री दर्शकों को बेहद पसंद आई। 9 फिल्मों में रेखा, अमिताभ की नायिका बनीं। लंबे करियर में अमिताभ का नाम केवल एक नायिका से जुड़ा और वो हैं रेखा। कहा जाता है कि रेखा के व्यक्तित्व में अमिताभ ने ही परिवर्तन कर उन्हें समझदार बनाया। ‘कुली’ फिल्म की शूटिंग के दौरान हुए एक्सीडेंट के बाद अमिताभ ने रेखा से अपने संबंध खत्म कर लिए। दो अंजाने, आलाप, गंगा की सौगंध, खून-पसीना, मि.नटवरलाल, मुकद्दर का सिकंदर, सुहाग, राम बलराम और सिलसिला में रेखा अमिताभ की नायिका बनीं। इनमें से पाँच फिल्में सुपरहिट रहीं। बरसों बाद आज भी अमिताभ से रेखा और रेखा से अमिताभ के बारे में प्रश्न पूछा जाता है। बीच-बीच में यह अफवाह भी उड़ती रहती है कि दोनों साथ काम करने वाले हैं, परंतु यह शायद अब मुमकिन नहीं है।

अमिताभ-जया बच्चन
कई लोगों को मानना है कि जया बच्चन के साथ अमिताभ ने अपने जीवन की श्रेष्ठ फिल्में की हैं। साथ काम करते हुए दोनों में रोमांस हुआ और जया बच्चन रील लाइफ से निकलकर रीयल लाइफ में भी अमिताभ की नायिका बनी। बंसी बिरजू, शोले, मिली, अभिमान, चुपके-चुपके, सिलसिला, जंजीर, एक नजर और कभी खुशी कभी गम जैसी यादगार फिल्में दोनों ने दी। जया बच्चन उन चुनिंदा ना‍यिकाओं में से एक हैं, जिन्हें अमिताभ के रहते हुए भी जोरदार भूमिका निभाने को मिली।‘सिलसिला’ में रेखा और जया दोनों अमिताभ की नायिकाएँ थीं।

अमिताभ-राखी
राखी अमिताभ की नायिका भी बनी और बाद में माँ भी। दोनों की साथ की गई फिल्मों को ज्यादा सफलता तो नहीं मिली, लेकिन उनकी जोड़ी को खासा सराहा गया। दोनों का रोमांस परदे पर खामोशी के साथ पेश किया गया। बेमिसाल, त्रिशूल, कभी-कभी, काला पत्थर, बरसात की एक रात, कस्मे-वादे और जुर्माना में दोनों साथ नजर आएँ। ‘शक्ति’ में राखी ने अमिताभ की माँ की भूमिका अदा की थी।

अमिताभ-परवीन बॉबी
ग्लैमरस परवीन बॉबी 8 फिल्मों में अमिताभ की नायिका बनीं और दोनों की जोड़ी को भी दर्शकों ने खूब पसंद किया। दीवार, खुद्दार, शान, दो और दो पाँच, महान, मजबूर, कालिया और अमर अकबर एंथोनी में दोनों साथ दिखाई दिए। इनमें से पाँच फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रहीं। बाद में परवीन बॉबी बीमार हो गई और दोनों की जोड़ी टूट गई। अपने जीवन के आखिरी दिनों में परवीन ने अमिताभ पर कई गंभीर आरोप लगाए थे, परंतु बिग-बी ने परवीन की मानसिक स्थिति को देख चुप रहना ही बेहतर समझा।

अमिताभ-ज़ीनत अमान
परवीन की तरह ज़ीनत अमान को अमिताभ की फिल्मों में ग्लैमर बढ़ाने के लिए लिया जाता था, क्योंकि अमिताभ की फिल्मों में नायिकाओं को करने को कुछ खास नहीं रहता था। द ग्रेट गैम्बलर, डॉन, लावारिस, दोस्ताना, पुकार और महान में दोनों साथ दिखाई दिए।

अमिताभ-जयाप्रदा
जया नाम की नायिका के साथ अमिताभ की जोड़ी दूसरी बार जमी। परवीन बॉबी, जीनत अमान और राखी जैसी नायिकाओं का जादू ढल गया तो जयाप्रदा ने अमिताभ के साथ जोड़ी जमाई। शराबी, गंगा जमुना सरस्वती, आखिरी रास्ता, जादूगर, इंद्रजीत और आज का अर्जुन में अमिताभ और जयाप्रदा साथ नजर आएँ। इनमें से तीन फिल्में सुपरहिट हुईं और तीन सुपरफ्लॉप।

अमिताभ-हेमा मालिनी
सत्ते पे सत्ता, देश प्रेमी, नास्तिक, नसीब, बाबुल और बागबाग में स्वप्न सुंदरी हेमा मालिनी अमिताभ की नायिका बनीं। जिसमें से तीन फिल्म सफल रही। हेमा मालिनी ने अमिताभ के बजाय धर्मेन्द्र को ज्यादा प्राथमिकता दी, इसलिए दोनों ने कम फिल्मों में साथ काम किया। हेमा मालि नी ‘गहरी चाल’ में की अमिताभ की बहन बनी थीं।
Rajesh Mishra in Studio

कोई टिप्पणी नहीं: