हाल में पोस्ट की गई लेख

लेबल

LATEST:


शनिवार, 8 अक्तूबर 2011

Priyanka Chopra

खूबसूरत, बिंदास, बेहतरीन
अदाकारा-
प्रियंका चोपड़ा



पूर्व विश्व सुंदरी और बॉलीवुड की पिग्गी चोप्स यानी प्रियंका चोपड़ा ने अपने शानदार अभिनय से हिंदी सिनेमा जगत में एक बेहतरीन मुकाम हासिल किया है। साल 2000 में विश्व सुंदरी का खिताब जीतने के बाद प्रियंका ने फिल्मों की ओर रुख किया। तमिल फिल्म से शुरूआत करने वाली प्रियंका की पहली फिल्म ‘थामिज़ान’ (2002) थी। फिल्मों में अपने किरदार के साथ प्रयोग करने वाली प्रियंका को बतौर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री से लेकर नेगेटिव रोल तक के लिए कई बड़े पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।


उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर बरेली से आने वाली प्रियंका के माता-पिता दोनों ही डॉक्टर हैं। उत्तरप्रदेश, मुंबई और विदेश से शिक्षा ग्रहण करने के बाद प्रियंका ने साल 2000 में फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता और उसके बाद विश्व सुंदरी का। फिल्मों में अभिनय के अलावा प्रियंका ने छोटे पर्दे पर भी अपना हाथ आजमा चुकी हैं। प्रियंका रियल्टी शो ‘खतरों के खिलाड़ी-3’ की मेजबानी भी कर चुकी हैं।



प्रियंका चोपड़ा का जन्म १८ जुलाई सन्‌ १९८२ को जमशेदपुर झारखण्ड में हुआ था। उनके पिता कैप्टन डॉ. अशोक चोपडा और माँ डॉ. मधु चोपडा थे। पिता के सेना में होने के कारण वह देश के विभिन्न हिस्सों में पली बडी। लखनऊ, रायबरेली के बाद आगे की पढाई बोस्टन (अमेरिका) में की। वह साफ्टवेयर इंजीनियर या क्रिमिनल साइकोलाजिस्ट बनना चाहती थी पर मिस इंडिण्या मुकाबले में हिस्सा लेने के लिए मुम्बई आई और मॉडलिंग के साथ जयहिंद कॉलेज में एडमिशन लिया। उसी वर्ष सन्‌ २००० में मिस इंडिण्या मुकाबले में हिस्सा लेकर 'मिस इंडिण्या वर्ल्ड' चुनी गई। और वह मिस वर्ल्ड २००० भी चुनी गयी। इसके बाद वह पूरी तरह से ग्लैमर की दुनिया में आ गई सन्‌ २००२ में तमिल फिल्म से फिल्मी दुनिया में प्रवेश किया। अगले साल उसकी फिल्में 'द हीरो- एक जासूस की प्रेम कथा' और 'अंदाज' आई जिसमें उसे सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार का फिल्म फेयर एवार्ड मिला। सन्‌ २००४ में उसे फिल्म फेयर द्वारा फिल्म एतराज के लिये सर्वश्रेष्ठ खलनायिका का एवार्ड मिला। उन्हें फिल्म मुझसे शादी करोगी (२००४), कृष, डॉन (२००६) के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म अभिनेत्री का एवार्ड मिला और सन्‌ २००८ में फिल्म फैशन २००८ के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म फेयर एवार्ड भी मिला।

प्रियंका चोपड़ा ने अपनी फिल्मों में एक से एक धांसू अदाकारी दिखाई और लोगों की पसंदीदा अभिनेत्री बन गई। प्रियंका ने सन्‌ २०१० में खतरों के खिलाडी-३ की होस्ट का रोल अदा किया। इस टीवी शो को जबर्दस्त सफलता मिली और उसके प्रति युवाओं में उसका क्रेज बहुत बड गया। प्रियंका चोपडा में बहुत सी खुबियां है वह कविताएं और छोटी कहानियां लिखती है। उन्हें पढ ने का बहुत अधिक सौक है विसेषतः लोगों की जीवनी पढना पसंद है संगीत व नृत्य में रूची है तथा समाज सेवा के कार्यक्रमों में वे हिस्सा लेती रहती है। प्रियंका की सफल-असफल फिल्में रही। हीरो, अंदाज (२००२), प्लान, कीमत, असंभव, एतराज, मुझसे शादी करोगी (२००४) ब्लैकमेल, करम, वक्त, यकीन, बरसात, ब्लफमास्टर (२००५) कृष, आपकी खातीर, डॉन (२००६), सलामे इश्क, बिगब्रदर (२००७), लव स्टोरी २०-५०, गॉड तुस्सी ग्रेट हो, चम्पु, द्रोणा, फैशन, दोस्ताना (२००८) कमीने, वाट्‌स यूवर राशी(२००९) प्यार इम्पासिबल, अंजाना अंजानी (२०१०)

प्रियंका चोपड़ा शादी करने को तैयार, लेकिन पहले कोई लड़का तो मिले




प्रियंका चोपड़ा शादी को तैयार, लड़का चाहिए, प्रियंका को हीरे के गहने बेहद पसंद हैं, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा से शादी करने की चाह रखने वालों की कतार यूं तो बड़ी लंबी होगी, लेकिन जिसका इंतज़ार ख़ुद प्रियंका चोपड़ा को है वो पता नहीं कहां है, प्रियंका कहती हैं कि वो तो आज ही शादी करने को तैयार हैं लेकिन पहले कोई लड़का तो मिले, तो भाई प्रियंका को कैसा वर चाहिए? इस सवाल के जवाब में प्रियंका कहती हैं कि ज़्यादा कुछ नहीं चाहतीं वो बस कोई ऐसा हो जो उन्हें दिलो जान से चाहता हो, भले ही प्रियंका के पास फ़िलहाल शादी करने के लिए कोई योग्य वर नहीं है, लेकिन फिर भी गहनों की बात करने में पीछे नहीं हैं वो, प्रियंका कहती हैं उन्हें हर लड़की की तरह हीरे बहुत पसंद हैं, वो कुंदन जडि़त गहने भी पसंद करती हैं, दिल्ली में एक गहनों के ब्रैंड को प्रमोट करने पहुंची प्रियंका ने बताया कि उन्होंने अपना पहला हीरा कब और कैसे खरीदा था, प्रियंका कहती हैं की अपनी पहली कमाई से उन्होंने खुद के लिए एक 1.5 कैरट का हीरा ख़रीदा था और वो हीरा आज भी उन्हें बहुत प्रिय है, फ़िल्मों से जुड़ी कोई हस्ती हो और उनसे फ़िल्मों की बात लोग न छेड़े ऐसा तो हो नहीं सकता, जब बात निकली तो प्रियंका ने बताया कि वो इन दिनों कई फ़िल्मों में व्यस्त हैं, जिनमे से एक है 'डॉन-2', जिसकी शूटिंग हाल ही में प्रियंका ने बर्लिन में ख़त्म हुई है, इन दिनों एक नहीं कई फ़िल्मों कि शूटिंग में व्यस्त हैं प्रियंका चोपड़ा, प्रियंका कहती हैं कि इस फ़िल्म में एक बार फिर शाहरुख़ ख़ान, फरहान अख़्तर और डॉन की पूरी यूनिट के साथ काम करने में उन्हें बड़ा मज़ा आया, प्रियंका 'डॉन-2' के साथ साथ अनुराग बसु की फ़िल्म 'बर्फ़ी' भी कर रही हैं, इस फ़िल्म में प्रियंका एक मानसिक तौर पर विकलांग लड़की की भूमिका में हैं, प्रियंका कहती हैं 'बर्फ़ी' में उनका किरदार अब तक का उनका सबसे चुनौतीपूर्ण किरदार है, उनका कहना है कि एक मानसिक रोगी के किरदार को पर्दे पर सही तरीके से उकेरना बेहद ज़रूरी होता है, और अगर आप चूक गए तो वो किरदार संजीदा नहीं मज़ाकिया लगने लगता है, 'बर्फ़ी' और 'डॉन 2' के अलवा प्रियंका हृतिक रोशन के साथ 'अग्निपथ' भी कर रही हैं, इस फ़िल्म का एक सीन फिल्माते वक़्त प्रियंका चोपड़ा के कपड़ों में आग लग गई थी, प्रियंका कहती हैं कि वो गणपति का एक गीत शूट कर रही थीं और गणेश जी की प्रतिमा चालीस फीट ऊँची थी, चरों ओर दिये जल रहे थे. तभी उनके लहंगे में एक दिये से आग लग गई, लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ और आग पर काबू पा लिया गया

कोई टिप्पणी नहीं: