हाल में पोस्ट की गई लेख

लेबल

LATEST:


शुक्रवार, 30 मार्च 2018

Vishwamitra Iftar Party

विश्वमित्र इफ्तार पार्टी

Vishwamitra Iftar Party 2017 : Rajesh Mishra, Danish Ali,
Naseem Akhtar, Pradeep Shukla and Alok Ghosh

पुरे विश्व में रमजान के दौरान इफ्तार पारी का एक अलग ही आलम रहता है... रमजान के पवित्र माह में सिर्फ मुस्लिम ही नहीं दूसरे धर्म के लोग भी इफ्तार पार्टी का आयोजन करते हैं... अब तो यह बहुत ही भव्य रूप लेता जा रहा है... #राजेश_मिश्रा नज़रों से देखें तो - इसे सिर्फ खाने-पिने का आयोजन न समझें बल्कि भाईचारा और सर्व धर्म समभाव का भी सन्देश देता है इफ्तार पार्टी... इसमें सभी धर्म के लोग भाग लेते हैं... #विश्वमित्र (हिंदी समाचार पत्र, कोलकाता, पश्चिम बंगाल से प्रकाशित) के प्रांगण में भी यह कार्यक्रम लगभग 7 -8 वर्ष से मनाया जा रहा है.. जिसमें हर धर्म के लोग ख़ुशी से भाग लेते हैं... जिसे आप नीचे दिए गए फोटो के माध्यम से समझ सकते हैं...

Vishwamitra Iftar Party 2017 : Danish Ali, Rajesh Mishra and Naseem Akhtar (Mithu)

इफ़्तार रमजान के धार्मिक अनुष्ठानों में से एक है और अक्सर एक समुदाय के रूप में किया जाता है, लोगों को एक साथ अपने उपवास को तोड़ने के लिए इकट्ठा किया जाता है। इफ़्तार को मग़रिब समय के बाद लिया जाता है, जो सूर्यास्त के आसपास है। परंपरागत रूप से लेकिन अनिवार्य नहीं है, इस्लामी पैगंबर मुहम्मद के अनुकरण में तीन खजूर उपवास तोड़ने के लिए खाये थे, इस तरीके से अपना उपवास तोड़ दिया। कई मुसलमान मानते हैं कि इफ़्तार में किसी को खाना खिला देना बहुत ही नेकी माना जाता है। मुहम्मद साहब ने ऐसा किया था।
Vishwamitra Iftar Party 2017 : Rajesh Mishra, Naseem Akhtar (Mithu)
Pradeep Shukla, Alok Ghosh, Palaab Bhattacharya
भारत में लगभग हर मुस्लिम इफ़्तार के वक़्त बजने वाले साईरन या अज़ान के वक़्त इफ़्तार का आनंदित हो जाता है। इससे पहले, घरों में और सड़क के किनारे के स्टॉल पर इफ्तार की तैयारी के सामान खरीद लेता है, खजूर और पानी का इन्तिज़ाम भी कर लेता है।
हैदराबाद जैसी जगहों पर, लोग हलीम के साथ अपना उपवास तोड़ते हैं क्योंकि यह काफी स्वादिष्ट होता है।
दक्षिणी राज्य जैसे तमिलनाडु और केरल में, मुसलमानों नोम्बू कांजी के साथ अपने रोज़ा तोड़ते हैं, यह पदार्थ भी काफी स्वादिष्ट रहता है।
Vishwamitra Iftar Party 2017 : Shamim Akhtar, Tarak Nath Roy,
Bhagwan Prasad Kohar and Mohit Ali Lashkar
Vishwamitra Iftar Party 2017 : Rajesh Mishra, Alok Ghosh, Shamim Akhtar, Tarak Nath Roy, 
Bhagwan Prasad Kohar Pallab Bhattacharya and Mohit Ali Lashkar






Vishwamitra Iftar Party 2017 : Md. Shakil, Rajkumar Rai, Manan Das,
Shamim Akhtar, Tarak Nath Roy and Bhagwaan Kohar

Vishwamitra Iftar Party 2017 : Md. Shakil, Mohit Ali Lashkar
And Devbrot Bose

Vishwamitra Iftar Party 2017 : Rajesh Mishra, Pradeep Shukla,
Alok Ghosh, Venktesh Tripathi and Ballab Bhattacharya





Vishwamitra Iftar Party 2017 : Rajesh Mishra, Pradeep Shukla and others


Vishwamitra Iftar Party 2017 : Md. Shakil, Jagdish Yadav and others



उत्तरी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे उत्तरी राज्यों में, मुसलमान परिवार और दोस्तों के साथ अपने उपवास तोड़ते हैं, साथ ही ज्यादातर मस्जिदों ने 'इफ्तार' को मुक्त करने का भी आयोजन किया है। आमतौर पर रोज़े को खजूर साथ खोला जाता है, ताजे फल (कभी-कभी चाट के रूप में पेश किया जाता है) और फलों के रस, समोसे आदि जैसे तले हुए व्यंजनों के साथ खोला जाता है। 'इफ्तार' का फैलाव शाकाहारी से गैर-शाकाहारी व्यंजन और विभिन्न प्रकार के रस और शरबत भी इस्तेमाल किये जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: