हाल में पोस्ट की गई लेख

लेबल

LATEST:


बुधवार, 21 मार्च 2012

वेट लॉस के फर्जी फंडों की असलियत



बढ़ते वजन से परेशान होकर लोगबाग तरह तरह के हथकंडे अपना कर वेट लॉस करना चाहते हैं। वेट लॉस के लिए लोग एक्सरसाइज से लेकर खुद को भूखा मारने की डाइट भी लेने से परहेज नहीं करते। लेकिन इसका नतीजा वेट लॉस न होकर कुछ और ही निकलता है। दरअसल जानकारी और तथ्यों के अभाव में लोग सुने सुनाए फंडों पर अमल करते हैं और पछताते हैं। वेट लॉस के ऐसे ही कुछ फर्जी फंडे और उनसे जुड़ी तथ्यात्मक सच्चाई।

ज्यादा पानी पीने से मोटे होते हैं

गलत धारणा। दरअसल कम पानी से वजन भी बढ़ता है और बॉडी की शेप भी खराब होती है। पर्याप्त पानी के अभाव में शरीर में जमा खाना सही तरीके से नहीं पच पाता और चयापचय प्रक्रिया बाधित होती है। पर्याप्त पानी पीने से वजन नहीं बढ़ता बल्कि शरीर में जमा फालतु चर्बी यूरिन के जरिए बाहर निकलती रहती है। पानी न होने पर यही चर्बी आपकी जांघों और कूल्हों पर जम जाती है।

वेटलिफ्टिंग से वजन कम होगा

गलत धारणा। वेटलिफ्टिंग से कोई पतला दुबला नहीं होता। इससे केवल आपको धकान होगी। अगर डायरेक्ट फैट घटाना है तो सबसे पहले रोज कार्डियो एक्सरसाइज करें। यदि कुछ दिनों में वजन कम होने के आसार दिखें तो उसी वजन को मेंटेन करने के लिए अपने जिम प्रशिक्षक से पूछकर वेटलिफ्टिंग करें। वेटलिफ्टिंग दरअसल शरीर को पुष्ठ बनाने के लिए की जाती है न कि वजन घटाने के लिए। इसकी बजाय अगर आप कुछ एक्सरसाइज करें तो आप कुछ वजन कम कर पाएंगे।

केवल फल खाने से कम होगा वजन

गलत धारणा। दिन भर केवल फल खाने से आपको वजन कम लग सकता है क्योंकि खाली फल खाने से शरीर में पानी की कमी होगी और देखने में वजन कम होगा। लेकिन यह वजन कम होना नहीं है। दूसरी बात यदि आप केवल फल ही खा रहे हैं तो ध्यान रखिए कि आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेड की अधिकता हो रही है। एक स्तर के बाद यह कार्बोहाइड्रेड भी शरीर में जमा होने लगेगा और आपका वजन बढ़ेगा। इसके अलावा कुछ फल जैसे सेब में फ्रुकटोज (शुगर) ज्यादा होता है, इन्हें ज्यादा खाने से आपका वजन घटने की बजाय बढ़ जाएगा।

वेट लॉस के लिए फैटी फूड को ना

गलत धारणा। दरअसल हमारे शरीर में विटामिन्म के घुलने के लिए बॉडी फैट की जरूरत पड़ती है। सर्दियों में शरीर के तापमान को गर्म रखने के लिए भी यही बॉडी फैट काम करती है। ऐसे में यदि हम बॉडी फैट नहीं लेंगे तो शरीर बीमार पड़ जाएगा। इसलिए बॉडी फैट के कुछ फूड लेने ही चाहिए। इन फैटी फूड्स में समोसे, कचोड़ी, पिज्जा, बर्गर जैसी कई चीजें शामिल हैं। यानी कि ये फैटी फूड भी आपके शरीर के लिए जरूरी है। इनको हमेशा के लिए अलविदा न कहिए।

वॉकिंग से वेट लॉस होता है

पूरी तरह सही नहीं। दरअसल वॉकिंग एक अच्छी एक्सरसाइज है लेकिन यह तभी लाभदायक है जब इसके साथ हैल्दी डाइट भी ली जाए। हां यदि चाहें तो एरोबिक एक्सरसाइज से वजट घटा सकते हैं लेकिन इसके लिए वॉकिंग की सही स्पीड और तरीका पता होना चाहिए। रोज थोड़ी चहलकदमी खाना पचाती है और यह सबसे लाभदायक है। यदि आप तेज वॉक नहीं कर सकते तो धीरे धीरे आधा घंटा रोज घूमना भी वजन को नियंत्रित कर सकता है।

दिन में एक बार भोजन से वेट लॉस

बिलकुल गलत धारणा। दरअसल दिन में एक बार खाने से हमारी बॉडी स्टारवेशन मोड (भुखमरी) में चली जाती है। ऐसे में जब हम कुछ खाते हैं तो वो तुरंत बॉडी फैट में तब्दील होकर चर्बी के रूप में स्टोर हो जाता है। यह भोजन हमारे मेटाबोलिज्म को भी धीमा कर देता है और हमारा वजन कम होने की बजाय बढ़ जाता है। अगर आप एक ही बार खाना खाएंगे तो भूख से ज्यादा खाएंगे और पाचन करने में भी समय लगेगा। ऐसे में पेट में ठूंसा गया खाना चर्बी के रूप में शरीर पर जमा हो जाएगा।

कमजोर पाचन शक्ति वेट लॉस नहीं होता

बिलकुल गलत धारणा। दरअसल हर शरीर का अलग अलग स्तर का मेटाबालिज्म यानी पाचन ‌प्रक्रिया होती है। खास बात ये है कि ये वजन पर निर्भर करती है। जिसका जितना ज्यादा वजन होगा, पाचन प्रक्रिया उतनी ही मजबूत होगी। मतलब मोटे लोगों का मेटाबालिज्म ज्यादा मजबूत होता है और वो ज्यादा तेजी से वजन घटा सकते हैं। ऐसा देखा गया है कि मोटे लोग तेजी से ‍वेट लॉस कर पाते हैं जबकि पतले लोग वेट लॉस करने में समय लेते हैं।

नॉनवेज खाने से तेजी से घटेगा वजन

गलत धारणा। जबकि सच्चाई ये है कि नॉनवेज में खास पोषक तत्व नहीं होने के साथ साथ सेचुरेटेड फैट भी भारी मात्रा में होता है और इससे तेजी से वजन बढ़ता है। हाल ही में कराई गई एक सर्च के अनुसार वेज खाने वाले नॉनवेज खाने वालों की तुलना में 30 फीसदी ज्यादा वेट लॉस करते हैं। यही नहीं शाकाहारी लोगों के शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है जबकि मांसाहारियों के संबंध में ऐसा नहीं होता।

थायरा‌इड के रोगी वेट लॉस नहीं कर पाते

बिलकुल गलत धारणा। थायराइड से पीड़ित लोग भी वेट लॉस कर सकते हैं। बर्शते वे अपनी दवा बंद न करें। पिछले दिनों डॉक्टरों ने थायराइड से पीड़ित 24 साल के व्यक्ति का 92किलो वजन कम कराया और वो भी महज 14 दिन में। इसलिए यदि आप थायराइड से पीड़ित हैं तो भी दवा के साथ साथ वजन कम करने की प्रक्रिया आरंभ कर सकते हैं। दरअसल रोग कोई भी हो नियमित दिनचर्या में उस रोग की दवा खाते हुए अपने डॉक्टर की सलाह पर आप वजन कम करने का काम आरंभ कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी जरूरी है।

नॉनवेज खाने से तेजी से घटेगा वजन

गलत धारणा। जबकि सच्चाई ये है कि नॉनवेज में खास पोषक तत्व नहीं होने के साथ साथ सेचुरेटेड फैट भी भारी मात्रा में होता है और इससे तेजी से वजन बढ़ता है। हाल ही में कराई गई एक सर्च के अनुसार वेज खाने वाले नॉनवेज खाने वालों की तुलना में 30 फीसदी ज्यादा वेट लॉस करते हैं। यही नहीं शाकाहारी लोगों के शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है जबकि मांसाहारियों के संबंध में ऐसा नहीं होता।

कोई टिप्पणी नहीं: